महागौरी की पूजा विधि

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

महागौरी की पूजा विधि

Gauri Manjeet Singh 16-04-2024 11:59:20

नवरात्रि के आठवें दिन देवी दुर्गा के आठवें रूप महागौरी की उपासना की जाती है। माता के इस स्वरूप ने भगवान शिव को पाने के लिए कठोर तपस्या की थी। उनका शरीर काला पड़ गया। प्रसन्न होकर शिव ने उन्हें स्वीकार किया और उन पर गंगाजल डाला। इससे माता का शरीर कांतिवान और वर्ण गौर हो गया तब से उनका नाम गौरी हो गया। 

महागौरी का स्वरूप: गौर रंग, सफेद वस्त्र और बैल की सवारी 
इनका वाहन वृषभ अर्थात् बैल है। उनकी एक भुजा अभयमुद्रा में है, तो दूसरी भुजा में त्रिशूल है। तीसरी भुजा में डमरू है तो चौथी भुजा में वरमुद्रा में है। इनके वस्त्र भी सफेद रंग के हैं और सभी आभूषण भी श्वेत हैं। 

पूजा विधि 
1. महागौरी का ध्यान कर के कलश पर
अक्षत चढ़ाएं। 
2. कलश पर पंचामृत और जल छिड़कें। 
3. चंदन, हल्दी, मेहंदी, कुमकुम और गुलाब के फूल चढ़ाएं। 
4. नारियल के साथ सौलह श्रंगार की सामग्री चढ़ाएं। 
5. नारियल या खोपरे से बनी मिठाईयों का भोग लगाएं। 


महत्त्व: महागौरी की पूजा से तनाव से मुक्ति और धन, एश्वर्य की प्राप्ति 
मार्कंडेय पुराण के अनुसार, महागौरी की पूजा करने से धन, ऐश्वर्य, शांति मिलती है। तनाव से मुक्ति मिलती है। इनकी आराधना से सोम चक्र जाग्रत होता है। इससे असंभव काम भी पूरे हो जाते हैं। 

हर तरह के पाप खत्म होते हैं। सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। हर मनोकामना पूर्ण होती है। महागौरी सिखाती हैं कि हम किसी भी क्षैत्र में कुछ काम कर रहे हों, वहां हमारा चरित्र एकदम उज्वल होना चाहिए। निश्छल स्वभाव और कर्मों में पवित्रता होनी चाहिए।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :